स्वागतम्

 आइए सरल विधि से संस्कृत में बात करना सीखें । यहाँ 👇🏻 क्लिक किजिए और प्रतिदिन क्रमशः एक एक पाठ का अभ्यास किजिए 👇🏻

Click here क्लिक क्लिक 



7) संस्कृत वाक्य अभ्यास

 संस्कृत वाक्य अभ्यास

Sanskrit sentence study


रात्रौ कति जनाः दीपान् प्रज्जवालितवन्तः। 

= रात में कितने लोगों ने दीप जलाए। 

How many people lit lamps in the night.


मम सर्वाणि मित्राणि ज्वालितवन्तः। 

= मेरे सभी मित्रों ने प्रज्ज्वलित किये। 

All my friends lit up.


कति दीपाः आसन् ? 

= कितने दीप थे ? 

How many lamps were there?


सुरेशस्य गृहे दीपावल्याम् एकादश दीपाः आसन्। 

= सुरेश के घर दीपों की आवलि में ग्यारह दीप थे। 

There were eleven lamps in Suresh's house lamp.


ममतायाः गृहे दीपावल्याम् एकापञ्चाशत्  दीपाः आसन्। 

= ममता के घर दीपों की आवलि में इक्यावन दीप थे। 

Mamta's house was fifty-one lamps in the light of lamps.


कुत्र प्रज्जवालितवन्तः ।

= कहाँ प्रज्ज्वालित किये। 

Where did they light up


गृहाङ्गणे प्रज्जवालितवन्तः।

= घर के आँगन में प्रज्ज्वलित किये।

Burned in the courtyard of the house.


शशांकस्य गृहे रंगावल्यां दीपा: प्रज्जवालिताः 

= शशांक के घर में रंगोली पर दीप प्रज्ज्वलित किये थे।

Lamps were lit on the rangoli in Shashank's house.


क्षितिजः द्वारे द्वौ दीपौ स्थापितवान्। 

= अनिकेत ने दरवाजे पर दो दीप रखे । 

Aniket placed two lamps at the door.


सुशीला तुलसीपादपस्य पार्श्वे एकं दीपं स्थापितवती। 

= सुशीला ने  तुलसी के पौधे के पास एक दीप रखा।

Sushila placed a lamp near the basil plant.


मम मित्रेषु कोsपि चाइनादीपं न क्रीतवान्।

= मेरे मित्रों में से किसी ने भी चाइना का दीप नहीं खरीदा।

None of my friends bought a china lamp.


--------------


पुत्रः - अम्ब निद्रा न आगच्छति। 

       = माँ नींद नहीं आ रही है ।

Son - I am not sleepy.


माता - किमर्थं पुत्र ?

        = क्यों बेटा ? 

Mother - Why son?


पुत्र - अद्य अहम् असत्यम् उक्तवान् ।

      = आज मैंने झूठ बोला । 

Today I lied.


माता - कदा असत्यम् उक्तवान् ? 

        = कब झूठ बोला ? 

When did you lie


        - कम् असत्यम् उक्तवान् ? 

        = किसको झूठ बोला ? 

Who lied?


        - कुत्र असत्यम् उक्तवान् ?

         = कहाँ झूठ बोला ? 

Where did you lie


पुत्रः - विद्यालये शिक्षिकाम् असत्यम् उक्तवान् ।

       = विद्यालय में शिक्षिका को झूठ बोला । 

Lied to the teacher in school.


        - अहं गृहकार्यं न कृतवान् आसम्। 

       = मैंने होमवर्क नहीं किया था । 

I did not do homework.


       - तथापि अहम् अवदम् " अहं गृहकार्यं कृतवान् "।

       = फिर भी मैंने कहा " मैंने होमवर्क किया है " 

Even then I said "I've done homework"


        - सर्वे स्वं गृहकार्यं दर्शितवन्तः । 

       = सबने अपना गृहकार्य दिखा दिया। 

Everyone showed their homework.


       - अहं न दर्शितवान्। 

       = मैंने नहीं दिखाया । 

I didn't show


       - शिक्षिका मां ताड़ितवती। 

       = शिक्षिका ने मुझे मारा ।

The teacher hit me.


माता - वत्स ! असत्यं कदापि न वक्तव्यम्। 

         = बेटा ! झूठ कभी नहीं बोलना चाहिये। 

son ! Never lie.


          - वद , हे प्रभो ! अहं कदापि असत्यं न वदिष्यामि। 

          = बोलो , हे प्रभु ! मैं कभी भी झूठ नहीं बोलूँगा। 

Say, Lord! I will never lie.


         - सत्यं वदिष्यामि। 

         = सच बोलूँगा । 

Will tell the truth


         - गच्छ शयनं कुरु , निद्रा आगमिष्यति। 

         = जाओ सो जाओ , नींद आ जाएगी।

Go to sleep, sleep will come.


----

माता  -हे वत्स , अद्य मातृस्वस्रा सह उद्यानं गच्छ 

       = बेटा , आज मौसीजी के साथ बगीचे जाओ । 


पुत्रः - किमर्थम्  अम्ब ?

      = क्यों माँ ? 


माता -  अद्य मम शिरसि वेदना (पीड़ा ) भवति 

       = आज मेरे सिर में दुःख रहा है । 


पुत्रः - तर्हि अहम् अद्य उद्यानं न गमिष्यामि 

      = तो फिर आज मैं बगीचे नहीं जाऊँगा । 


माता - त्वं तु लघु बालकः असि । 

       = तुम तो छोटे बच्चे हो । 


माता  - मम कारणात् त्वं क्रीडां मा त्यज 

        = मेरे कारण से तुम खेलना मत छोड़ो ।


पुत्रः  - अम्ब , मम क्रीड़ा मम उद्यानं सर्वं भवती एव 

       = माँ , मेरा खेल , मेरा उद्यान सब कुछ आप ही हैं । 


पुत्रः -  अहं भवत्याः समीपे एव उपवेक्ष्यामि 

      = मैं आपके पास ही बैठूंगा । 


पुत्रः - मातृस्वसा अपि अत्रैव उपवेक्ष्यति 

      = मौसी जी भी यहीं पर बैठेंगी ।


-- अखिलेश आचार्य


संस्कृत वाक्य अभ्यास - 8 के लिए यहाँ 👇🏻 क्लिक करें

https://jagdishdabhisanskritm.blogspot.com/2020/11/8.html



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ